Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Group Click Here

Mukhymantri Bed Sambal Yojana: फ्री में करे बीएड सरकार दे रही है आपको पूरा पैसा, आपका एक रूपया नही लगेगा

Mukhymantri Bed Sambal Yojana: शिक्षक बनने के लिए बीएड करने वाले छात्रों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना लांच की गई है। इस योजना के तहत बीएड करने वाले छात्र और छात्राओ को बीएड करने के लिए फीस का भुगतान सरकार द्वारा छात्रवृति के रूप में किया जाता है। अगर आप इस वर्ष बीएड कर रहे है तो आपको इस योजना के लिए अभी ऑनलाइन आवेदन कर देना है। छात्रों के लिए योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2024 है। अंतिम तिथि के बाद छात्रों के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पोर्टल पर स्वीकार नही किये जायेंगे और आवेदन करने का लिंक बंद कर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्रों को इस योजना से सबंधित सम्पूर्ण जानकारी को पढ़ लेना चाहिए। योग्यता के अभाव में आपका आवेदन फॉर्म रद्द किया जा सकता है। आवेदन करने से पहले आपको एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन का अवलोकन कर अपना आवेदन करे। उम्मीदवारों को इस छात्रवृति योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करना है।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि

राजस्थान मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए SSO Portal के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 15 मार्च 2024 तक भरे जायेंगे। 15 मार्च 2024 के बाद आपके आवेदन फॉर्म बंद कर दिए जायेंगे। इसके बाद आपके आवेदन की विभाग द्वारा जाँच कर आपकी छात्रवृति आपके अकाउंट में डाल दी जाएगी।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के तहत आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए काम में आने वाले सभी जरूरी दस्तावेजो की जानकारी आपको इस वेबसाइट में नीचे दी जा रही है। आपको आवेदन करने से पहले ये सभी दस्तावेज अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सेव कर लेने है इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म जमा करना है।

  1. आधार कार्ड
  2. जन आधार कार्ड
  3. बैंक पास बुक
  4. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. मूल निवास प्रमाण पत्र
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. 10th क्लास की मार्कशीट
  9. गत वर्ष की अंकतालिका
  10. एडमिशन लेने वाले महाविधालय की फीस रसीद
  11. अन्य दस्तावेज को आपकी श्रेणी पर लागु होते है।

योजना का उदेश्य

इस योजना का उदेश्य ये है की राजस्थान में स्तिथ शिक्षक प्रशिक्षक संस्थाओं में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्र और छात्राओ को इस पाठ्यक्रम के लिए वसूली गई पूरी राशि उनको छात्रवृति के रूपों में उनके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है। जिससे उनके बीएड पाठ्यक्रम को आसानी से पूरा किया जा सके। इस योजना की शुरआत 2015-16 में की गई थी जब से लेकर अब तक इस योजना के तहत छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आपको अपनी SSO ID या अपने नजदीकी ई-मित्र कीओस्क पर जाकर आपको अपने दस्तावेज सहित अपना आवेदन करना है। आवेदन करने के लिए आपके पास सभी दस्तावेज ओरिजिनल होने चाहिए। स्व-प्रमाणित या फोटो कॉपी वाले आवेदन आपके पास वापस भेज दिए जायेंगे। ध्यान नही देने पर आपके आवेदन फॉर्म को रद्द किया जा सकता है। इस योजना के तहत उन्ही लोगो को लाभ दिया जायेंगा जो अन्य किसी योजना में लाभ नही ले रहे है। अन्य योजना में लाभ लेने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के तहत सहायता राशि

इस योजना के छात्र पात्र छात्र और छात्राओ को उनकी राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में डाल दी जाती है। और योजना के तहत छात्रों को करीब 18000 रूपए की सहायता दी जाती है। आईएस योजना से सबंधित और अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन का अवलोकन करे। योजना से सबंधित जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन का अवलोकन करे। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे

आवेदन करे-क्लिक करे

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखे-क्लिक करे

अन्य सरकारी नौकरी की जानकारी देखे-क्लिक करे

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखे-क्लिक करे

Leave a Comment