Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Group Click Here

Rajasthan Animal Attendant Syllabus PDF राजस्थान पशु परिचर भर्ती के लिए सिलेबस जारी, यहाँ से पीडीऍफ़ डाउनलोड करे

Rajasthan Animal Attendant Syllabus PDF: राजस्थान में जारी की गई है Animal Attendant Vacancy 2023 का ऑफिसियल सिलेबस RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। Rajasthan Animal Attendant Syllabus PDF डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को पीडीऍफ़ का सिलेबस यहाँ पर दिया गया है आप यहाँ से अपने सिलेबस की पीडीऍफ़ कॉपी यहाँ से डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 13 अक्टूबर 2023 से शुरू कर दिए गये है जो 11 नवम्बर 2023 तक भरे जायेंगे। और उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अप्रैल से जून 2024 तक किया जायेगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए योग्यता कवल 10th पास रखी गई है और इसके अलावा इस भर्ती में किसी प्रकार की योग्यता नही मांगी गई है और सिलेबस के ज्यादा कुछ नही रखा गया है। इसलिए 10th पास उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा कर सकते है। इस भर्ती पर उम्मीदवारों के लिए 5934 दो पर आवेदन करने का सुनहरा अवसर है।

राजस्थान पशु सहायक के लिए परीक्षा स्कीम और पाठ्यक्रम

इस भर्ती के लिए पेपर के लिए कुल 150 प्रश्न आयेंगे और टोटल पेपर 150 अंको का होगा। पेपर दो भागो (अ और ब) में विभाजित होगा। भाग अ में 105 प्रश्न होंगे और भाग-ब में 45 प्रश्न होंगे। परीक्षा की कुल अवधि 03 घंटे की होगी।

  1. पाठ्यक्रम के अनुसार समान अंक वाले वालेऑब्जेक्टिव टाइप के 150 प्रश्न होंगे।
  2. पेपर अधिकतम 150 अंको का होगा।
  3. प्रत्येक शि उत्तर के लिए उम्मीदवार को 1 अंक दिया जायेंगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 भाग कट जायेगा।
  4. प्रश्न पत्र में कम से कम 40% अंक लाने अनिवार्य है।
  5. परीक्षा का मानक स्तर सेकेंडरी का होगा।

Rajasthan Animal Attendant Recruitment 2023 Syllabus PDF

Rajasthan Animal Attendant Syllabus Part-A (भारांक-70)

राजस्थान राज्य के विशिष्ट संदर्भ के साथ माध्यमिक स्तर के सामान्य ज्ञान जिसमे दैनिक विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, भूगोल, इतिहास, संस्कृति, कला, समसामयिक विषय आदि के प्रश्न होंगे।

Rajasthan Animal Attendant Syllabus PDF Part-B (भारांक-30)

पशुपालन से सबंधित बिन्दुओ का संन्य ज्ञान जिसमे प्रदेश में प्रमुख पशुओ की नस्ल, कृत्रिम गर्भाधान, बधियाकरण, संकर प्रजनन, दुग्ध दौहन, सरवन काल स्वच्छ दुघ उत्पादन, पशु एवम कुक्कुट-प्रबन्धन, जैविक अपशिष्टो का निस्तारण, संतुलित पशु आहार, चारा फसले, चारा/चारागाह विकास, स्वस्थ एवम बीमार पशुओ की पहचान, पशुओ में अंत: एवम बाह्य परजीवी रोग, पशुओ में टीकाकरण, पशुधन प्रसार, भेड़ बकरियों का स्वास्थ्य कैलेंडर, ऊन, मांस, दूध व अन्डो का देश व राज्य में उत्पादन व स्थान, प्रति व्यक्ति दूध/मांस/अन्डो की उपलब्धता, प्रति पशु दूध का उत्पादन, ऊन कतरन, भार धोने वाले पशु, वर्मी कम्पोस्ट खाद, पशुओ के चमड़े एवम हड्डियों का प्रयोग, पशुओ की उम्र ज्ञात करना, पोलीथिन से पशुओ/पर्यावरण को बचाना, पशु बीमा, पशु क्रय के समय रखी जाने वाली सावधानी, पशु मेले, पशुगणना, गौशाला प्रबन्धन, साफ सफाई का महत्व, गोबर, मूत्र का उचित निष्पादन, पशुधन उत्पादों का विपणन, डेयरी विकास गतिविधियों तथा पशुपालन विभाग की प्रमुख योजनाये आदि का समावेश के प्रश्न

राजस्थान पशु सहायक के लिए आवेदन करे- यहाँ क्लिक करे

पशु सहायक के आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करे- यहाँ क्लिक करे

पशु सहायक का सिलेबस डाउनलोड करे- यहाँ क्लिक करे

अन्य सरकारी नौकरी देखे- यहाँ क्लिक करे

टेलीग्राम ज्वाइन करे- यहाँ क्लिक करे

आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करे- यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment